उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद विमान के इंजन में आग लग गई, वीडियो में कैद हुआ

Photo Source :

Posted On:Monday, June 10, 2024

शुक्रवार को टोरंटो पीयरसन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों के भीतर, 389 यात्रियों और 13 चालक दल के सदस्यों के साथ पेरिस जा रही एयर कनाडा की उड़ान में आग लग गई।उड़ान चालक दल ने तुरंत 'पैन-पैन' घोषित किया, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानक संकट संकेत है, जो 'संभावित सहायता की आवश्यकता' का संकेत देता है, और संभावित आपदा को टाल दिया क्योंकि उन्होंने विमान को बिना किसी चोट या हताहत के हवाई अड्डे पर वापस लौटा दिया।

शुक्रवार को, बोइंग 777 वाइड-बॉडी विमान ने 12:17 बजे (टोरंटो समय) प्रस्थान शुरू किया। उड़ान भरने के तुरंत बाद, 12:39 बजे (टोरंटो समय), जबकि उड़ान अभी भी रनवे पर चढ़ रही थी, एयर ट्रैफ़िक कंट्रोलर (ATC) ने विमान के दाहिने इंजन से चिंगारी का पहला विस्फोट देखा और तुरंत चालक दल को सचेत किया। ज़मीन पर मौजूद लोगों ने कैमरे पर बैकफ़ायरिंग इंजन को कैद कर लिया।यह घटना पिछले कई महीनों में बोइंग के विमानों पर रिपोर्ट की गई दुर्घटनाओं की लंबी सूची में योगदान देती है।

Superb work by the pilots and their air traffic controllers, dealing with a backfiring engine on takeoff. Heavy plane full of fuel, low cloud thunderstorms, repeated compressor stalls. Calm, competent, professional - well done!
Details: https://t.co/VaJeEdpzcn @AirCanada pic.twitter.com/7aOHyFsR29

— Chris Hadfield (@Cmdr_Hadfield) June 7, 2024
अंतरिक्ष यात्री क्रिस हैडफील्ड ने विमान के इंजन में आग लगने के साथ उड़ान भरने का एक वीडियो साझा किया और टेकऑफ़ पर बैकफ़ायरिंग इंजन से निपटने में उनके शानदार काम के लिए पायलटों और उनके एयर ट्रैफ़िक कंट्रोलरों की प्रशंसा की। भारी विमान ईंधन से भरा हुआ था और उसे कम बादल वाले तूफ़ानों का सामना करना पड़ा, साथ ही बार-बार कंप्रेसर स्टॉल भी हुआ। हैडफील्ड ने स्थिति को संभालने के उनके शांत, सक्षम और पेशेवर तरीके की सराहना करते हुए कहा, 'बहुत बढ़िया!'

उन्होंने इसके बाद की घटनाओं का एक पुनर्निर्माण वीडियो भी साझा किया, साथ ही पायलट के ATC के साथ संचार की रिकॉर्डिंग भी साझा की। वीडियो के अनुसार, एयर कनाडा के पायलटों को धुएं और आग के बारे में तब पता चला जब उड़ान ज़मीन से 1,000 फ़ीट ऊपर थी। वीडियो में दिखाए गए उड़ान पथ में विमान 3,000 फ़ीट की ऊँचाई पर स्थिर क्रूज़ बनाए रखने से पहले अपनी चढ़ाई जारी रखता हुआ दिखाई दिया। इसके बाद पायलटों ने कुशलता से विमान को वापस मोड़ा और 2,800 फ़ीट की ऊँचाई पर बिखरे बादलों के साथ बिजली और बारिश के बीच टोरंटो लौट आए।

ATC ने संकटग्रस्त विमान को रनवे 23 पर उतरने के लिए मंजूरी दे दी, साथ ही सहायता के लिए अग्निशमन वाहन खड़े थे'यू कैन सी एटीसी' द्वारा यूट्यूब पर पोस्ट किए गए वीडियो में बताया गया है कि विमान लैंडिंग के चार मिनट के भीतर टैक्सी करता रहा।एक्स पर जारी एक बयान में, एयर कनाडा ने कहा कि एक ठप कंप्रेसर के कारण आग लगी। विमान सामान्य रूप से उतरा, और पहले प्रतिक्रिया वाहनों ने एहतियात के तौर पर इसे गेट पर टैक्सी करने से पहले ही रोक दिया।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.